Wednesday, May 2, 2012

यमुनापार में लाइन पर आएगा ट्रैफिक

नई दिल्ली।। ईस्ट और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में रहने वाले या हर दिन यहां से गुजरने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर इलाके में तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने अपने सीनियर अफसरों के आदेश का ठीक तरह से पालन किया, तो अगले हफ्ते से पूरे यमुनापार की ट्रैफिक व्यवस्था में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। इसके तहत लोगों को फुटपाथ और सर्विस लेन में होने वाले अतिक्रमण से लेकर अवैध रूटों पर चल रही ग्रामीण सेवाओं तक से मुक्ति मिल सकती है। 

दरअसल, ट्रैफिक पुलिस के जॉइंट कमिश्नर सत्येंद्र गर्ग को लंबे समय से शिकायतें मिल रही थीं कि ईस्ट और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में ट्रैफिक नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और स्थानीय ट्रैफिक पुलिसकर्मी कुछ नहीं कर रहे। गर्ग को बताया गया था कि यहां धड़ल्ले से ग्रामीण सेवा उन रूटों पर चल रही हैं, जिनका उनके पास परमिट ही नहीं है। ग्रामीण सेवा के ड्राइवर चौराहों पर बेतरतीब ढंग से गाड़ी खड़ी करते हैं और सवारी उठाने के चक्कर में बस स्टॉप से गाड़ी इस तरह सटाकर रोकते हैं कि पीछे से आ रही बस को बीच सड़क पर रुकना पड़ता है। इसके कारण जाम तो लगता ही है, बस में चढ़-उतर रहे लोगों को भी काफी दिक्कत होती है। कई शोरूम ओनर्स सर्विस लेन और फुटपाथ पर अपना सामान सजा देते हैं। पुरानी गाडि़यों के कई डीलर सड़क किनारे ही गाडि़यांे की डेंटिंग पेंटिंग करते हैं, जिससे तीन लेन की सड़क दो लेन की रह जाती है।


इन्हीं शिकायतों के मद्देनजर गर्ग ने पिछले हफ्ते ईस्ट और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कई इलाकों में सरप्राइज विजिट की और देखा कि उन्हें जितनी भी शिकायतें मिली थीं, उनमें से ज्यादातर सही थीं। गर्ग ने लक्ष्मी नगर, शकरपुर, प्रीत विहार, कड़कड़डूमा, शाहदरा, जगतपुरी, अर्जुन नगर, विश्वास नगर, कृष्णा नगर, वेलकम, मधु विहार, विनोद नगर, आईपी एक्सटंेशन, पांडव नगर, मदर डेरी, झील समेत यमुनापार के कई इलाकों का दौरा किया और वहां की समस्याओं को बारीकी से देखा। सोमवार को उन्होंने यमुनापार में तैनात सभी टीआई और एसीपी को तलब किया और उनकी जमकर क्लास ली। गर्ग ने उन्हें बताया कि उनकी नाक के नीचे किस तरह खुलेआम ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। 


गर्ग ने तमाम अधिकारियों को पॉइंट फॉर्म्युला देकर अगले सोमवार तक उसे पूरी तरह लागू करने का आदेशदिया। उन्होंने साफ किया कि अगर हफ्ते भर में हालात नहीं सुधरे तो लाइन हाजिर या सस्पेंड होने के लिएतैयार रहें। गर्ग ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अवैध रूटों पर चल रही ग्रामीण सेवाओं को जब्त करें औरयह सुनिश्चित करें कि कोई भी ग्रामीण सेवा बस स्टॉप पर बस का रास्ता रोक कर न खड़ी हो। दुकानदारों औरशोरूम वालों का सामान सर्विस लेन या फुटपाथ पर नजर नहीं आना चाहिए। फुटपाथ सर्विस लेन और कैरिजवे में या सड़क के किनारे होने वाली वाहनों की रिपेयरिंग पूरी तरह बंद होनी चाहिए और पुरानी कारों के डीलरोंके साथ गाडि़यों के जितने भी शोरूम हैं उनकी गाडि़यां सर्विस लेन फुटपाथ या कैरिज वे पर नजर नहीं आनीचाहिए। उन्होंने अवैध पार्किंग पर भी सख्ती से रोक लगाने का निर्देश दि या। 


with thanks : NBT : LINK

No comments:

Post a Comment