Sunday, September 19, 2010

दिल्ली परिवहन निगम, सिन्धिया हाऊस, नई दिल्ली.

सेवा में,
श्रीमान यातायात प्रबन्धक,
दिल्ली परिवहन निगम, सिन्धिया हाऊस, नई दिल्ली.
 
विषय: डी.टी.सी. रूट न. 143, 185, 192  की बसें केशव नगर ना लाकर नत्थुपुरा रोक देने के सम्बन्ध मे:-
 
 आदरनीय महोदय जी,
 
 निवेदन है कि हम केशव नगर के नागरिक इस पत्र के माध्यम से डी टी सी रूट न. 143, 192 के बस ड्राईवर व कन्ड्क्टरो की मनमानी से आपको अवगत कराना चाहते हैंकि उपरोक्त डी. टी. सी. रूट न. 143, 192  की बसे जोकि बस अड्डा से केशव नगर तक जाती है लेकिन इन बसो के ड्राईवर व कन्ड्क्टर एक दो सवारी देख कर बस नत्थुपुरा रोक कर नीचे उतार देते हैं कि बस यही तक है जिससे महिलाओं बच्चों व बुजर्गो को बसो को नत्थुपुरा मोड से पैदल जाने मे परेशानी होती है,जबकि बसों पर केशव नगर का बोर्ड भी लगा होता है। जिससे लोगो का आने जाने मे परेशानी होती है। यहा के नागरिकॊ की परेशानी को देखते हुए हम आपसे यह निवेदन करते हैं कि केशव नगर मैंन रोड पर उक्त बसें जो नत्थुपुरा मोड पर खत्म कर दी जाती हैं या नत्थुपुरा मोड तक चलती हैं उन को भी केशव नगर तक किया जाए जिससे आने जाने के लिए लोगो को तकलीफ से काफी हद तक राहत मिल सकती है।
 
केशव नगर से सुबह काफी लोग अपनी ड्युटी जाने के लिए बस स्ट्न्ड पर खडे रहते हैं सुबह 6.30  बजे से 8.00 तक डी. टी. सी की कोई बस नहीं है। बस नहीं होने के कारण यात्रीओं को नत्थु पुरा मोड तक पैदल जाना पड्ता है यदि इस समय कम से कम इस बीच दो या तीन अतिरिक्त बसें लगा दी जायें तो ड्युटी जाने के लिए लोगो को ओफिस जाने में परेशानी से निजात मिल सकती है।
 
 केशव नगर तक बसें ना होने के कारण यात्रीओं को नत्थु पुरा मोड से केशव नगर तक पैदल जाना पड्ता है कई बार पैद्ल यात्री आवारा किश्म के युवकों द्वारा लूटपाट के शिकार हो चुके हैं, तथा इस विषय में इस हालात से हम पहले भी पत्र के माध्यम से आपको अवगत करा चुके हैं लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है।
       
 डी. टी. सी. डिपो-I & II  की अधिकतर बसें केशव नगर तक जाती हैं लेकिन बस ड्राईवर व कन्ड्क्टर प्राईवेट ट्रान्सपोर्ट को फायदा पहुचाने के मकसद से समय पर बसें नहीं चलाते बसों को आगे या पीछे बिना टाईम पर चलाते हैं, डी. टी. सी. रूट न. 143, 185, 192 की बसें रोड पर खाली दौड्ती हैं, ड्राईवर बसों को बसें स्टेन्ड से आगे या पीछे रोकते हैं जिससे यात्री बस में चढ नहीं पाते, जिससे हर माह डी.टी.सी. को भारॊ नुकसान होने के साथ साथ यात्रीयों को मजबूरी मे प्राईवेट ट्रान्सपोर्ट  का सहारा लेना पडता है कई बार ड्राईवर बसें स्टेन्ड पर रोकते ही नहीं हैं। तथा सुबह, शाम ड्युटी के समय नत्थू पुरा मोड पर आठ से दस बसें खडी रहती हैं।   
   
केशव नगर तक चलने वाली कई बसो के ड्राईवर बसों को केशव नगर से करीब एक किलोमीटर आगे ले जाकर सो जाते हैं जिससे बस चलने का समय पता नहीं चल पाता। जब ड्राईवर व कन्ड्क्टर की नींद खुलती है बस लेकर चल देते हैं। यदि ड्राईवर व कन्ड्क्टर प्रयास करें तो यात्रीयों को परेशानी से काफी हद तक राहत मिलने के साथ साथ डी.टी.सी. की आय में भी भारी ईजाफा करावा सकते हैं।
 
डी. टी. सी रूट न. 185, 192 की बसें नत्थु पुरा ना जाकर नत्थु पुरा मोड पर रुक जाती हैं, जहा से नत्थू पुरा करीब एक किलोमीटर दूर पड्ता है जिस कारण नत्थु पुरा मोड पर भारी जाम लग जाता है ओर आए दिन दुर्घट्नाएं होती रहती हैं, जबकी इतनी ही दूर केशव नगर पड्ता है यदि डी. टी. सी रूट न. 185, 192 की बसें नत्थु पुरा मोड पर ना रोक कर केशव नगर तक कर दी जायें तो नत्थु पुरा मोड पर जाम से काफी हद तक निजात मिल सकती है। तथा नत्थु पुरा, केशव नगर, शुशान्त विहार, डी.सी.एंम कालोनी, इब्राहिमपुर, शिव विहार तथा अन्य कई कालोनियों के लोगों को राहत मिल सकती है। ये बसें नत्थू पुरा होकर जाने से किसी को किसी प्रकार की परेशानी भी नहीं होगी।
 
अत: आप से निवेदन है कि इस विषय पर उचित कदम उठा कर उपरोक्त समस्या का समाधान करने की कर्पा करें।  हम आपके अती आभारी होंगे।
 
धन्यावाद,
केशव नगर जन कल्याण समिति पजी०

शिवा नन्द शर्मा

No comments:

Post a Comment