Friday, April 23, 2010

Community Hall Ka Kiraya Ab 50 % Menhga

दिल्ली नगर निगम ने कम्युनिटी हॉल के किराए में 50 फीसदी वृद्धि करने का प्रस्ताव तैयार किया है। इससे पहले निगम विवाह आदि समारोहों के लिए पार्को के किराए में वृद्धि कर चुका है। निगम अधिकारियों के मुताबिक बढ़े किराए से जहां निगम के आय में वृद्धि होगी वहीं आमदनी होने से समुदाय भवनों के रख-रखाव पर खर्च करने में सुविधा होगी। निगम ने राजधानी के विभिन्न समुदाय भवनों को ए से लेकर ई श्रेणी तक विभाजित किया है।

ए श्रेणी के कम्युनिटी हॉल का वर्तमान किराया 10 हजार रुपये है जिसे बढ़ाकर 15 हजार रुपये करने की तैयारी है। इसी प्रकार बी श्रेणी का 5 हजार से बढ़ाकर 7,500 रुपये, सी श्रेणी का तीन हजार से बढ़ाकर 4,500 रुपये, डी श्रेणी का 1,500 रुपये से बढ़ाकर 2,250 रुपये और ई श्रेणी का किराया 500 से बढ़ाकर 750 रुपये करने का प्रस्ताव है।

हालांकि विपक्ष इस प्रस्ताव का विरोध कर रहा है लेकिन निगम में भाजपा के पास पूर्ण बहुमत होने के कारण इसमें बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। निगम सूत्रों के कहना है कि जिन पार्को के रट 500 रुपये प्रतिदिन थे उनका किराया बढ़ाकर 4 हजार रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा एक हजार रुपये प्रतिदिन वाले पार्को के किराए की दर 8 हजार रुपये कर दिया गया है। पंजाबीबाग स्टेडियम, मानसरोवर गार्डेन, रमेश नगर के पार्को का किराया 25 हजार रुपये प्रतिदिन की दर से कर दिया गया है। समुदाय भवन के किरायों की दरों में बढ़ोतरी इस माह के अंत तक कर दी जाएगी।

एमसीडी के मुताबिक बढ़े किराए से जहां निगम के आय में वृद्धि होगी वहीं समुदाय भवनों के रख-रखाव पर खर्च करने में सुविधा होगी। निगम ने समुदाय भवनों को ए से लेकर ई श्रेणी तक विभाजित कर रखा है।

With thanks :  Business Bhasker

No comments:

Post a Comment